Aadhar card से लोन कैसे ले?

जानते हैं कि आज के समय में लोग बैंको से, या किसी प्राइवेट संस्था से अपने किसी न किसी निज़ी काम के लिए लोन लेते रहते हैं। यह लोन ज़्यादातर युवा और किसान अपनी आर्थिक तंगी से बचने के लिए, ज़मीन या घर ख़रीदने के लिए या शादी-विवाह के लिए लेते हैं।

आजकल तरह तरह की स्कीमों के ज़रिये लोन लिया जाता है। लेकिन लोन लेना भी कोई आसान काम नही है। इसमे भी ढेर सारे लोन सम्बन्धी ज़रूरी डॉक्यूमेंट लोन देने वाली संस्था को देना पड़ता है।

अगर आप इतने सारे झंझट में बिना पड़े लोन चाहते हैं तो यह आर्टिकल आप के लिए ही है। क्योंकि आज हम बताएंगे लोन लेने के सबसे आसान तरीके के बारे में बताएंगे। तो आज हम बात कर वाले हैं कि Aadhar Card se loan kaise le?

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए योग्यता?

AAdhar card se loan kaise le

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए कुछ योग्यताओं को पूरा करना ज़रूरी हैं , जो कुछ इस तरह की है:-

  1. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए वह भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिये।
  3. आवेदक के पास उसका खुद का बैंक एकाउंट ,बैंक पासबुक, आधार कार्ड , पैन कार्ड ज़रूरी तौर पर
    होना चाहिए।
  4. आवेदक के पास मोबाइल नंबर ,ईमेल , स्थायी पता होना चाहिए।
  5. आवेदक के ऊपर किसी और बैंक लोन नही होना चाहिए।

आधार कार्ड से कितने तरह के लोन मिलते हैं?

आधार कार्ड से हम सरकारी और गैर सरकारी दोनों तरह की संस्थाओं से कई तरह के लोन ले सकते हैं।

  1. बिज़नेस लोन
  2. घर या प्लाट ख़रीदने के लिये लोन
  3. घरेलू इस्तेमाल के लिए लोन
  4. पर्सनल लोन इत्यादि कई तरह के लोन हम आधार कार्ड से ले सकते हैं।

Aadhar Card se loan kaise le?

आधार कार्ड आज एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन गया है, जिसका इस्तेमाल हर सरकारी और प्राइवेट संस्था में ज़रूरी कर दिया गया है। आज से कुछ साल पहले किसी ने न सोचा होगा कि आधार कार्ड से भी लोन लिया जा सकता है, लेकिन अब यह पूरी तरह से मुमकिन हो गया है। अब आधार कार्ड के ज़रिए 20-25 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय आपको कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट के साथ साथ KYC (Know Your Customer) प्रमाण के रूप में आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से लोन ले सकते हैं। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Step-1. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको ब्राउज़र पर Aadharhousing को सर्च करना होगा। वहाँ आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step-2. अब आपके सामने एक पेज खुलेगा। वहाँ बने drop menu पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर एक menu खुलेगा जिसमें पूछा जाएगा कि आपको किस तरह का लोन चाहिये। आपको अपनी ज़रूरत के आधार पर एक चुन लेना है।

Step-3. अब एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपसे आपके डॉक्यूमेंट की जानकारी मांगी जाएगी , जो आपको को सही सही भर देना है और Submit पर क्लिक कर देना है।

Step-4. ऍप्लिकेशन submit करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन की स्लिप मिलेगी जिसको आपको Print कर लेना।कुछ दिन के अंदर आपको कॉल करके नज़दीकी ऑफिस बुलाया जाएगा। जहाँ आप अपना रजिस्ट्रेशन स्लिप और डॉक्यूमेंट साथ ले जाना होगा।

Step-5. आपके सारे डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाने के बाद आपका लोन पास कर दिया जाएगा। और लोन की सारी रक़म आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस तरह से आप आधार कार्ड के ज़रिए आसानी से लोन ले सकते
हैं।

Aadhar Card से Bussiness Loan कैसे लें?

भारत सरकार अक्सर नई नई योजनाओं को लोगों तक पहुँचाती रहती हैं जिसका लाभ आप लोगों को ही मिलता है। अगर आप आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं और आपको ख़ुद का एक व्यवसाय शुरू करना या व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए भी आप आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं। इसमें किसानों को कुछ जगह पर छूट भी मिलती है।

आधार कार्ड से बिज़नेस लोन लेने के लिए मुद्रा योजना , उद्योग आधार योजना जैसी योजनाए हैं। जिसके ज़रिये आधार कार्ड से बिज़नेस लोन मिलता है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

मुद्रा योजना से लोन लेने के लिए इसकी वेबसाइट Mudra.org.in पर जाकर ख़ुद के बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन कराना होगा, फ़िर आप कुछ जानकारियाँ भर कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आधार कार्ड से बिजनेस लोन लेने के लिए ZipLoan भी एक अच्छी संस्था है। यह एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी है। इस कंपनी के द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम कारोबारियों को लोन दिया जाता है। इसमें कम से कम शर्तों पर 1 से 5 लाख रुपये तक का बिज़नेस लोन मिल जाता है। इसमे ख़ास बात यह है कि आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के 3 दिन के अंदर आपको लोन का सारा पैसा मिल जाएगा। इसकी रक़म 6 महीने से लेकर 36 महीने तक वापस कर सकते हैं।

इस पोस्ट पर हमारी राए?

अगर आप भी मुश्किल समय मे पैसों की कमी से जूझ रहे हैं या किसी पर्सनल काम के लिए रुपये चाहिए तो आप आधार कार्ड से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आधार कार्ड से आप होम लोन , पर्सनल लोन ,बिज़नेस लोन , प्रॉपर्टी लोन जैसे कई तरह के लोन ले सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हमने बताया कि Aadhar Card se loan kaise le? आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अगर आप पोस्ट पर अपनी कोई राय देना चाहते हैं तो comment box में आप अपनी राय दे सकते हैं।

2 Comments

  1. rabul
  2. Ismile Laskar

Leave a Reply

error: