बिज़नेस बढ़ाने के 12 तरीके

जब कभी भी हम कोई business करने का सोचते है तो हमें बहुत सी बातें परेशान करती है जैसे की किस चीज का business करना चाहिए, business में फायदा होगा की नहीं और सबसे बड़ी बात business में लाभ मिलेगी की नहीं। कुछ ऐसी बातें है जिसे ध्यान में रखते हुए अगर हम business करते है तो हमारे व्यापार में वृद्धि होगी।

Business कैसे बढ़ाए?

हर किसी की यह तम्मना होती है की कैसे भी बिज़नेस को increase किया जाये। इस के लिए लोग अलग अलग तरीके अपनाते है, कुछ कामयाब होते है और कुछ नहीं।
आज हम भी आपको BUSINESS बढ़ाने के कुछ तरीके बताने वाले है, जिनको आप अपने BUSINESS में ज़रूर इस्तेमाल करे।

मेहनत / Hard work

जो की हर काम में करना पड़ता है । एक बहुत हीं पुरानी कहावत है “मेहनत का फल मीठा होता है”, जी हाँ ये बिलकुल सच है, बैठे बिठाए कभी किसी को कुछ नहीं मिलता अगर आप कोई भी काम में जी जान से मेहनत करते है तो आपको कामयाबी जरुर से हासिल होगी। अतः कोई भी व्यापार (business) को success करने के लिए उसके पीछे मेहनत करना पड़ता है ।

समय / Time

टाइम बहुत हीं अनमोल होता है। सही समय पर सारा काम किया जाए तो हर काम में सफलता मिलती है। इसलिए अगर आप अपने व्यापार को बढाना चाहते है तो अपना ज्यादा से ज्यादा time व्यापार (business) में दे। इससे आपको business में होने वाले उतार चढ़ाव का पता चलता रहेगा जिससे आप समय पर अपने business में सुधार कर सकेंगे ।

दिलचस्पी / Interest

जिस काम में आपको Interest (दिलचस्पी) हो वही काम पुरे लगन के साथ करे। कई बार ऐसा होता है हम business तो कर लेते है लेकिन हमे उस काम में बिलकुल भी मन नहीं लगता है। इसकी वजह से business में बहुत नुकसान हो जाता है । इसलिए जिस काम में intrest हो वही काम करने से काम अच्छे से कर सकेंगे साथ हीं business में भी वृद्धि होगी ।

जानकारी / Knowledge

इस बात का ध्यान रहे की आप जो व्यापार कर रहे है आपको उसकी पूरी जानकारी है या नहीं। कोई भी business शुरू करने से पहले ,जिस चीज की business कर रहे है आप उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। आप जो भी काम करने जा रहे है उस काम में आपको महारत हासिल होनी चाहिए तभी आप business को आगे बढ़ा सकते है। कभी भी अपने काम को दुसरे के भरोसे नहीं छोड़ना चाहिए ।

ईमानदारी / Honesty

हर व्यापारी को अपने काम में ईमानदारी को बरकरार रखना चाहिए। हमेशा ग्राहकों से सच कहे इससे ग्राहक regular आपके पास आएंगे साथ ही आपको इज्ज़त भी देंगे।

टेक्नोलॉजी / Technology

समय के साथ लोगो के demands भी बढ़ जाते है। अतः हर बिजनेसमैन को यह पता करते रहना चाहिए की लोगो के क्या demands है । और उसके अनुसार अपने व्यापार में बदलाव(changing) लाते रहें। इससे लोग आपके दूकान के तरफ ज्यादा आकर्षित होंगे जिससे आपके business में वृद्धि होगी। लोगो के demands को पूरा करने के लिए आप न्यू technology से हमेशा update रहा करे इससे आपको बहुत से नए ideas मिलते रहेंगे ।

इन्टरनेट / Internet

इस 21वीं सदी में इन्टरनेट एक काफी बड़ा revolution है और लगभग हर चीज online बिकती है । आप किसी भी business से जुड़े हो, कोशिश करे की आपका business online visible हो ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुच बन सके । इसके लिए आप Amazon, Flipkart इत्यादि पर आसानी से अपना product sell कर सकते हैं ।

अगर आप कोई service provide करते हैं तो Google Business Listing में अपने business को registered करें । Facebook का भी उपयोग किया जा सकता है ताकि customers से ज्यादा से ज्यादा नजदीक पहुचा जा सके ।

Team Work

Business में team work बहुत ही जरुरी होता है। इसलिए आप ऐसे लोगों के संपर्क में हमेशा रहे जिसे आपके business में पहले से हीं ज्यादा तजुर्बा (experience) हो । साथ ही ऐसे लोगो को अपने team में शामिल करे जिन्हें काम करने की ललक हो। बीच बीच में team को कही बाहर घुमाने ले जाया करे या साल में एक बार कोई गिफ्ट दिया करे ताकि उनका मनोबल उचा रहे ।

स्थान साफ़ रखे / Keep Working Place Clean

आप जहाँ पर भी काम करते हों, उस जगह को साफ़ रखा करे । कोशिश करे की हर रोज झाडू लगा दिया करे और सप्ताह में कम से कम 3 बार पोछा मार लिया करे । काम करने में उसी जगह मन लगेगा जहाँ स्थान साफ़ सुथरा रहे ।

Quality Products

अपने business में अच्छे quality के products रखे ताकी customer आपके पास से लिए हुए सामन से संतुष्ट (satisfied) रहे और फिर हमेशा आपसे हीं के पास खरीदारी करने के लिए आए ।

केंद्रित / Focus

एक बार में एक हीं business पर ध्यान दे। अपने वो कहावत तो सुनी हीं होगी “दो नाव पर सवार होने वाला अक्सर डूब जाता है”। कई बार लालच में आ कर बहुत से लोग एक साथ कई business शुरू कर देते है और फिर सरे business में time नहीं दे पाने के कारण उनका सारा business डूब जाता है।

Networking

कोशिश कर के थोडा समय निकाले और समाज में थोडा मेल जोल बढाया करे । नये लोगो से मेलजोल बढाया करे खास कर की जो लोग आपके field से हों । कई बार mouth of publication से भी नया customer मिल सकता है ।

One Response

  1. Deepak

Leave a Reply

error: