Captcha code क्या है, क्यों इस्तेमाल होता है?

आज हम ऐसी चीज़ के बारे में बात करने वाले हैं जिसका सामना इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय हमसे कभी न कभी तो हो ही जाता है। जब भी हम इंटरनेट पर कोई ऑनलाइन रागिस्ट्रेशन करते हैं या कहीं Login या comment करते हैं तो अक्सर स्क्रीन पर हमें Captcha Code दिखाई देता है जिसे type करके हम अपना कार्य आगे बढ़ा सकते हैं।

Captcha code ने तो हर किसी परेशान किया लेकिन इसकी ज़रूरत क्या है इसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। तो आज हम आपको बाताएंगे कि Captcha code kya hai?, Captcha code ka istemal kyu kiya jata hai? और साथ ही साथ और भी कई ज़रूरी जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं?

Captcha Code क्या है?

जब भी हम इंटरनेट पर कहीं लॉगिन या रजिस्टर करते हैं तो उस समय हमें स्क्रीन पर टेढ़े मेढ़े और छोटे बड़े Characters के रूप में कुछ Numbers और English Alphabets दिखायी देते हैं जिसे पढ़ कर हमें नीचे type करके आगे बढ़ना होता है। इन charcaters को हम Captcha Code कहते हैं।

Captcha code का फुलफॉर्म –

“Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart”.

Captcha कोड टेढ़े मेढ़े क्यों होते है?

जब भी मैं Captcha Solve करता था तो अक्सर सोचता था कि Captcha code आख़िर टेढ़ा मेड़ा क्यों लिखा रहता है। और इसका क्या कारण है। तो मैं आपको बताता हूँ कि Captcha Code सन 2000 में बनाया गया था। जिसे Carnegie Mellon University के प्रोफ़ेसर्स Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford ने बनाया था।

इसके बनाये जाने के कारण यह था कि पहले बहुत सारे हैकर्स अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए spam के इस्तेमाल करते थे। जिससे किसी भी जगह कमेंट करके अपनी साइट का लिंक भेजा जा सकता था। और ऐसे कामों को जल्दी करने के पहले डिजिटल प्रोग्राम्स तैयार किये जाते थे।

तो इसी तरह की परेशानी से बचने के लिए Captcha Code बनाया गया। जो की Security Checking की तरह काम करता है। इसे पास करने के लिए टेस्ट और ग्रेड तैयार किया जाता है जो कि एक इंसान ही समझ सकता है मशीन या फ़िर कंप्यूटर नहीं।

reCaptcha क्या है?

reCaptcha एक फ़्री सेवा है जिसे Google संचालित करता है। Google की यह सुविधा वेबसाइट्स को Spams और गलत इस्तेमाल होने से सुरक्षित रखता है। इसका काम भी बिलकुल Captcha Code की तरह होता है। जो की यह पता लगाता है कि वेबसाइट का इस्तेमाल आख़िर कोई इंसान कर रहा है या फ़िर मशीन।

Captcha code किस तरह के होते हैं?

हमने अबतक कई तरह के Captcha code देखे होंगे। अलग अलग तरह की वेबसाइट्स के लिए अलग अलग तरह के Captcha code होते हैं। तो हम आपको उन सब Captcha codes के बारे में बाताएंगे।

1. Alphanumeric Captcha

इस सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Captcha है इसमें आपको कुछ टेढ़े मेढ़े Alphabets और numbers दिखाई देते हैं। जिसे पहचान कर टाइप करना पड़ता है। जिसके बाद आप अपना काम पूरा कर सकते हैं।

2. Audio Captcha

इस तरह के Captcha में हमें ऑडियो के जरिये code सुनाया जाता है। जिसे सुनकर टाइप करना होता है।

3. Image Captcha

इस Captcha में आपको कुछ Images दिखायी जाती हैं जिनमे से सही images को सेलेक्ट करना होता है। जैसे- आपको image captcha में वो images सलेक्ट करनी होती है जिसमें आपको Car दिखायी दे रही है।

4. 3D Captcha

इस तरह के Captcha में आपको 3D images दिखायी जाती हैं जिसमें आपको सही image पहचानना होता है।

5. Maths solving Captcha

इस तरह के Captcha में आपको नंबर्स की जगह कुछ चीज़ो की संख्या को जोड़ने, घटाने या गुणा करके सही Answer को चुनने को कहा जाता है।

6. Ads Captcha

इस तरह के Captcha puzzle में आपको image या video के रूप में कुछ ads दिखायी जाती है और फिऱ आपसे उस Ad में दिखाए जाने वाले Captcha code पहचानना होता है। जिसके बाद आप अपने ऑनलाइन काम को आगे बढ़ा सकते हैं।

Captcha Code क्यूँ इस्तेमाल किया जाता है?

जैसा कि हम जानते ही हैं कि Captcha code का इस्तेमाल साइट्स और ब्लॉग्स की सुरक्षा के लिए किया जाता है। इसीलिये Captcha एक तरह के Security measure के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जिसे केवल इंसान ही समझ सकता है और उसे सॉल्व कर सकता है। ये कोई मशीन, रोबोट या फ़िर प्रोग्राम नहीं कर सकता, क्योंकि वे इस तरह की सिक्योरिटी को नहीं पार कर सकते, और हम अपने system को secured रख सकते हैं।

Captcha code की तकनीक का काम ही Hackers और spammers को उन restricted areas में जाने से रोकना है जहाँ आपका डाटा सुरक्षित है। जिससे आपका पासवर्ड , लॉगिन डाटा और पहचान सुरक्षित रहे और उसका कोई गलत इस्तेमाल न कर सके।

जब से Captcha codes का इस्तेमाल किया जा रहा तब से यह धीरे धीरे सॉल्व करना कठिन होते जा रहे हैं। क्योंकि आजकल ऐसे कंप्यूटर प्रोग्राम आ गए हैं जो simple captcha को सॉल्व कर सकते हैं। इसीलिये Captcha को और मुश्किल बनाया जा रहा है।

Capcha code को बनाने का तरीका

Captcha codes को इस तरह Generate किया जाता है कि उसे कोई भी OCR टेक्नोलॉजी , रोबोट या कम्यूटर प्रोग्राम न पढ़ सके। जैसे की पहले नंबर और अक्षरों को जोड़ा जाता है फिऱ उसकी image को विकृत कर दिया जाता है। जिसे की केवल इंसान ही समझ सकता है। आपको बता दें कि अभी तक कोई भी ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार नहीं हुआ जो captcha codes सॉल्व कर सके।

Captcha Code के फ़ायदे

Captcha codes बहुत ही फायदेमंद प्रोग्राम है। जब से Captcha इस्तेमाल करने की शुरुआत हुई है तब से ही हमारे ब्लॉग्स , वेबसाइट्स सुरक्षित रहने लगे हैं। इसके फ़ायदे कुछ इस तरह हैं-

  1. ब्लॉग्स में होने वाले स्पैम कॉमेंट्स को रोकना।
  2. वेबसाइट्स पर रागिस्ट्रेशन को सुरक्षित रखना।
  3. Login Details को हैकर्स से बचाना।
  4. Email को Email scrappers से बचाना।
  5. वेबसाइट को स्पैमर्स से बचाना।
Captcha code पोस्ट पर हमारी राय

अब तो आप समझ ही गये होंगे कि Captcha code किस तरह फ़ायदेमंद है। और इसकी ज़रूरत क्यूँ है। अगर कोई वेबसाइट ओनर Captcha का इस्तेमाल नहीं करेगा तो उसे फ़िर रोज़ाना ढेरों स्पैम मेल और misleading कंटेंट्स का सामना करना पड़ सकता है, और उसका डाटा ख़तरे में पड़ सकता है।

Leave a Reply

error: