Debit कार्ड और Credit कार्ड में अंतर जाने

जब भी हमारे पर्स में कैश की कमी होती है तो हम Debit card या Credit card का इस्तेमाल कर पैसे खर्च करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Debit card और Credit card में क्या अंतर होता है। अगर नहीं जानते तो यह पोस्ट ज़रूर पढ़े।

तो आइये जानते हैं

Difference between Debit card and Credit card in Hindi

debit card and credit card in Hindi

Difference between debit card and credit card in Hindi

“Debit कार्ड से आप वो पैसे निकाल सकते है जो आपके है, आपने अपने अकाउंट में जमा किये है। Credit कार्ड से आप वो पैसे निकालते है जो आपको credit कार्ड बनाने वाली company या बैंक ने उधार दिए है। उधार मिले पैसो की एक limit है और एक वक़्त के बाद आपको वापिस देने पड़ेगे।”

Debit Card क्या होता है?

Debit Card ऐसा ATM कार्ड है जिसका इस्तेमाल करके आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। Debit card का इस्तेमाल करके आप उतना ही पैसा निकाल सकते हैं जितना आपके बैंक एकाउंट में जमा है। जिसके पास बैंक एकाउंट है वो debit कार्ड बनवा सकता है।

Credit Card क्या होता है?

Credit Card भी एक ATM कार्ड ही होता है इसके ज़रिये भी आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसे आप उतना ही पैसा निकाल सकते हैं जितना आपके Credit card की क्रेडिट लिमिट है। बाद में वह इस्तेमाल किया हुआ पैसा आपको तय समय सीमा के अंदर चुकाना पड़ता है। जिसके बाद आपके Credit card की लिमिट दोबारा बढ़ा दी जाती है।

इसे केवल वही व्यक्ति बनवा सकते हैं जिनका रेगुलर इनकम का सोर्स है। साथ ही साथ इसे बनवाने का एक Eligibility criteria होता है। जो हर बैंक का अलग अलग होता है।

Credit Card बनवाने की सामान्य योग्यता

Credit Card बनवाने की एक सामान्य योग्यता होती है। जिसे पूरा करने के बाद आप क्रेडिट कार्ड के  लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसे-

  1. आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  2. एक रेगुलर इनकम का सोर्स होना चाहिए।
  3. आपके ऊपर किसी भी तरह का कर्ज़ नही होना चाहिए।
  4. आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। क्रेडिट स्कोर आपके द्वारा लिए गए कर्ज़ और उसके सही समय पर भुगतान करने पर निर्भर करता है।

योग्यता पूरी होने पर आप किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी के ज़रिए अपना ख़ुद का credit card बनवा सकते हैं। Credit card के लिए आप बैंको के साथ साथ Bajaj Finserv, American Express और Standard Chartered जैसी फाइनेंस कंपनियों में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Difference between debit card and credit card in Hindi

  1. Debit card के लिए बैंक में आपका बैंक में एकाउंट होना ज़रूरी है जबकि Credit card आप बनवाने के लिए आपका बैंक में एकाउंट होना ज़रूरी नही है।
  2. Debit card से आप अपने ज़मा किये हुए पैसे निकालते हैं जबकि Credit Card से आप पहले पैसे निकालते हैं फ़िर उसके भुगतान के लिए पैसे जमा करते हैं।
  3. Debit card से निकाले हुए पैसे का आपका कोई हिसाब नही रखना होता जबकि Credit card से निकाले हुए पैसे का बिल आता है जिसे आपको बाद में चुकाना पड़ता है।
  4. Debit card हर कोई व्यक्ति बनवा सकता है जिसका बैंक में एकाउंट हो। जबकि क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपका उसके योग्य होना ज़रूरी है।
  5. Debit card में बिल भरने का कोई झंझट ही नही होता जबकि Credit card में बिल न भरने या देर से भरने पर पेनाल्टी देनी पड़ती है
  6. Credit कार्ड में आपको गारंटी मिलती है की किसी भी तरह का fraud होने पर बैंक उस से निपटेगा।
  7. Debit कार्ड में fraud होने पर, आपको नुक्सान उठाना पड़ता है।
  8. Credit कार्ड की fee काफी ज़्यादा होती है।
  9. Debit कार्ड में fee न के बराबर होती है।
  10. Credit कार्ड में आपको नए नए offers और purchase पर points या cashback मिलता है।
  11. Debit कार्ड में offers बहुत कम होते है।

Leave a Reply

error: