Do Not Disturb (DND) सेवा क्या है ? इसे कैसे एक्टिवेट करे?

अक्सर मोबाइल यूज़र्स के मोबाइल पर दिनभर में बहुत से विज्ञापन मैसेज आते हैं। ये विज्ञापन (massages) टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा दिखाया जाता है। रोज़ाना विज्ञापन के ढेर सारे मैसेज या calls से हम परेशान हो जाते है। अगर आप भी परेशान हैं तो आप इससे छुटकारा भी पा सकते हैं।

TRAI (टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ) जो कि टेलीकॉम कंपनियों को regulate विनियमित करती है। उपभोक्ता की इस असुविधाओं को को देखते हुए एक सर्विस शुरू की जिसे DND (Do Not Disturb) सेवा कहते हैं। तो आज हम आपको बाताएंगे की Do Not Disturb (DND) सेवा क्या है ? इसे कैसे एक्टिवेट करे? तो आइए जानते हैं।

Do Not Disturb (DND) सेवा क्या है?

Do Not Disturb सेवा कैसे शुरू करे?

Do Not Disturb सेवा कैसे शुरू करे?

DND का मतलब है Do Not Disturb यानि की ” परेशान न करें”।

कुछ साल पहले TRAI (Telecom regulatory Authority of India) ने ‘Do Not Disturb’ की सेवा शुरू की थी। जिसमें यह तय किया गया था कि DND (Do Not Disturb) की सेवा लेने वाले उपभोक्ताओं को टेलीकॉम कंपनियों द्वारा किसी भी तरह के Advertisement और प्रमोशनल मैसेज नहीं भेजे जायँगे। जिसके बारे में कंपनियों को निर्देशित कर दिया गया।

इस सेवा के ज़रिये आपको कोई भी टेलीकॉम कंपनी आपकी मर्ज़ी के बिना फ़र्ज़ी प्रमोशनल मैसेज नहीं भेज सकती।

इसका लाभ उठाने के लिए आपको DND (Do Not Disturb) को अपने नम्बर पर एक्टिवेट करना होगा। तो अब हमें Do Not Disturb सेवा को एक्टिवेट करने के बारे में जानना ज़रूरी है। तो आइए जानते हैं कि Do Not Disturb सेवा कैसे एक्टिवेट करे?

Do Not Disturb (DND) सेवा कैसे एक्टिवेट करें?

दोस्तों अगर आप भी ऐसे फ़र्ज़ी प्रमोशनल massage और calls से परेशान हो गए हैं तो आप भी TRAI की इस उपभोक्ता सेवा का फ़ायदा उठा सकते हैं। DND सेवा को आप कई तरीके से activate कर सकते हैं। ये कुछ इस तरह से हैं-

पूरी तरह( Fully) से DND सेवा एक्टिवेट करना-

Do Not Disturb सेवा पूरी तरह से एक्टिवेट करने के लिए आपको कुछ simple steps फॉलो करने हैं :-
Step – 1 सबसे पहले Massage के ऑप्शन में जाएँ और create new massage पर क्लिक करें।
Step – 2 मैसेज में “START 0” लिखें। ध्यान रहे सारे लेटर्स अंग्रेजी के बड़े लेटर्स में हों।
Step – 3 मैसेज को “1909” पर Send कर दें।

आंशिक रूप( Partially) से DND सेवा एक्टिवेट करना-

Do Not Disturb सेवा को आंशिक या कुछ कैटेगरी को ही एक्टिवेट करने के लिए कुछ simple steps फॉलो करने हैं।

Step – 1 सबसे पहले Massage के ऑप्शन में जाएँ और create new massage पर क्लिक करें।
Step – 2 मैसेज में START 1 लिखें। इसे भी बड़े अक्षरों में लिखे।
Step – 3 मैसेज को 1909 पर send के दें।

आंशिक रूप( Partially) DND क्या है?

जैसा की हमने बताया इसमें प्रोमोशनल messages की केटेगरी होती है और हम अपने हिसाब से ही उस कैटेगरी के प्रोमोशनल मैसेज ब्लॉक कर सकते हैं। ये केटेगरी आंशिक रूप से प्रमोशनल मैसेज block करने के लिए होते हैं।

आंशिक रूप से Do Not Disturb एक्टिवेट करने के लिए 1 से लेकर 7 तक केटेगरी बनायीं गयी है। आप अपनी सुविधा से किसी भी केटेगरी के massages Block कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपको Tourism से रिलेटेड massages ब्लॉक करने है तो आपको “START 7” मैसेज टाइप करके 1909 पर भेज देना है।

Partially DND की categories

आंशिक रूप( Partially) से DND एक्टिवेट करने के लिए Promotional Massages को कुछ केटेगरी में बाँटा गया है जो इस कुछ इस तरह है :-

  1. Banking / Insurance / Financial Products / Credit Cards
  2. Real Estate
  3. Education
  4. Health
  5. Consumer Goods / Automobiles
  6. Communication / Broadcasting / Entertainment / IT
  7. Tourism / Leisure

Call करके DND( Do Not Disturb) सेवा एक्टिवेट करना?

DND या Do Not Disturb सेवा को मैसेज के साथ साथ कॉल करके भी एक्टिवेट करवा सकते हैं।

  1. इसके लिए आपको “1909” नंबर पर कॉल करना है।
  2. फिऱ आपको IVR के निर्देशों को फॉलो करना है।
  3. उसके बाद आप DND सेवा एक्टिवेट करवा सकते हैं।

आप अपने मोबाइल नेटवर्क के सर्विस प्रोवाइडर या फ़िर कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल करके DND सेवा एक्टिवेट करवा सकते हैं। इस तरह हम अपने मोबाइल नंबर पर DND सेवा एक्टिवेट करा सकते हैं और मोबाइल पर आने वाले प्रमोशनल massages को block करा सकते हैं।

DND( Do Not Disturb) सेवा क्यों ज़रूरी है?

पहले टेलीकॉम कम्पनियों के ढेरों प्रमोशनल मैसेज से हम हमेशा परेशान हो जाते थे। क्योंकि ये किसी बेलगाम घोड़े की तरह थे जिनपर कोई रोक टोक नहीं थी जिसके चलते टेलीकॉम कंपनियां इसका फ़ायदा उठाती थी।

अक्सर कम्पनियों के प्रमोशनल Calls और massages की मनमानी का बोझ हमें ही उठाना पड़ता था। हमारे ज़रूरी कामों के समय भी यह एक बाधा की तरह या जाते थे। इन्ही के चलते कई बार मोबाइल का बैलेंस सर्विस टैक्स के नाम पर काट लिया जाता था।

मोबाइल उपभोक्ता की इस परेशानी को देखते हुए टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया( TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए कुछ ख़ास नियम बनाए और उपभोक्ता को DND( Do Not Disturb) की सेवा दी गयी। जिससे फ़िर उन्हें अनचाही प्रमोशनल कॉल्स या मैसेजेस की परेशानी न उठाना पड़े।

Video में जाने

अगर आप DND सेवा कैसे बंद करने के तरीके को वीडियो में देख कर जानना चाहते है तो नीचे वाली video देखे।

DND पोस्ट पर हमारी राय

DND या Do Not Disturb सेवा के बारे में तो अब आप जान ही गये होंगे। हमारा यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफ़ी उपयोगी है जो अभी तक टेलीकॉम कंपनियों की ढेरों प्रमोशनल कॉल्स और मैसेजेस से परेशान हैं। जिसके लिए आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि Do Not Disturb (DND) सेवा क्या है ? DND सेवा कैसे एक्टिवेट करे?, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Leave a Reply

error: