Drop-Shipping Kya hai?

हमारी दुनिया बहुत तेज़ी से डिजिटल युग की ओर बढ़ती जा रही है। लोग हर व्यवसाय को सरल और सुविधाजनक करने के लिए डिजिटल बिज़नेस का सहारा ले रहें हैं। इसी में एक बिज़नेस Drop-shipping का है। बहुत लोगों ने इसका फ़ायदा भी उठाया होगा। और कई लोग इसके बारे में जानते भी नहीं होंगे।

इस डिजिटल युग मे अपना योगदान देने और इससे जुड़ी सभी जानकारियों से आपको परिचित कराने के लिए आज हम आपको इस ब्लॉग पर, Drop shipping क्या है -कैसे करें? इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Drop Shipping in Hindi – Drop Shipping क्या है?

Drop Shipping kya hai

Drop shipping kya hai?

Drop Shipping एक तरह का low budget investment का बिज़नेस प्रोग्राम है। इस बिज़नेस में व्यक्ति किसी सेलर से बिना कोई प्रोडक्ट ख़रीदे उसे दूसरे व्यक्ति को कुछ मुनाफ़ा कमाकर बेच सकता है।

सरल भाषा मे कहा जाए तो आप किसी product को एक सेलर से खरीदते है, फिर उस product के पैसे बड़ा कर उसे किसी और को बेच देते है। आप इस प्रोडक्ट को अपने पास डिलीवर नहीं कराते, बल्कि वो सीधा आपके buyer के pass deliver होता है।

Drop Shipping के फ़ायदे

Drop Shipping के ज़रिए आप अपना अच्छा ख़ासा बिज़नेस स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हैं। Drop Shipping बिज़नेस के बहुत फायदे हैं। जैसे-

  • इसे आप कम इन्वेस्टमेंट में भी शुरू कर सकते हैं। इसमें शुरुआत मात्र 15 से 20 हज़ार रुपये इन्वेस्ट करने की ज़रूरत होती है। जिसमें आपको अपनी बिज़नेस वेबसाइट या कम्पनी को रजिस्टर कराना होता है। फ़िर आप अपनी E commerce वेबसाइट के ज़रिए काम शुरू कर सकते हैं।
  • यह बिजनेस समझने और करने में बहुत ही आसान है। इसमें आपको आर्डर लेकर उसे सेलर को फॉरवर्ड करना है। सेलर वह आर्डर तैयार करके Drop Shipping कम्पनी के ज़रिए उसे ग्राहक तक पहुंचाएगा। आपको बस इसका हिसाब रखना पड़ेगा।
  • इसको कहीं से भी किया जा सकता है। इसमें किसी गोदाम या वेयरहाउस की ज़रूरत नही पड़ती। आपको प्रोडक्ट सेलर से लेकर ग्राहक तक पहुंचाना है। और उसी में मुनाफ़ा कमाना है।
  • सारा काम ऑनलाइन होने की वजह से किसी मुंशी की ज़रूरी नहीं। कहीं से भी इंटरनेट का इस्तेमाल करके ऑपरेट किया जा सकता है।
  • बड़े पैमाने पर ज़्यादा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है। अपनी वेबसाइट पर ज़्यादा से ज़्याद प्रोडक्ट जोड़कर ज्यादा से ज़्यादा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।
  • इसमें सबसे बड़ा फायदा यह कि आप सेलर से लिये गए प्रोडक्ट को, अपने दाम पर बेच कर ढेर सारा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

Drop Shipping बिज़नेस कैसे करें?

Drop Shipping बिज़नेस स्टार्ट करना बहुत ही आसान है। तो अब हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे  की कोई व्यक्ति कैसे Drop Shipping शुरू कर सकता है।

  1. Drop Shipping शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ख़ुद की एक E Commerce वेबसाइट बनवानी होगी और उसे रजिस्टर कराना होगा। आपकी E Commerce साइट इस्तेमाल करने में बहुत आसान होनी चाहिए। औऱ प्रोडक्ट के Replacement, Return औऱ Review , ऑनलाइन पेमेंट्स की अच्छी सुविधा होनी चाहिए।
  2. आपको उन डीलर्स और सेलर्स से संपर्क करना होगा जिनके प्रोडक्ट आप अपनी साइट पर बेचने वाले हैं। इन्हीं सेलर्स अथवा डीलर्स को Drop Shipping सप्लायर कहा जाता है। बेचने के लिए उन्हीं क्वालिटी प्रोडक्ट को चुने जिनकी मांग और सप्लाई ज्यादा है। जैसे मोबाइल फ़ोन , ईयरफ़ोन , कपड़े , इलेक्ट्रॉनिक सामान, किताबें, स्टेशनरी , खिलौने ,फर्नीचर इत्यादि।
  3. अब आपके पास वेबसाइट और बेचने के लिए प्रोडक्ट दोनों है। तो बस अब आपको shippers की ज़रूरत पड़ेगी। शिपर्स यानी वे लोग जो प्रोडक्ट को सेलर्स या डीलर्स से लेकर ग्राहक तक पहुँचाते है। शिपर्स के लिए आप ख़ुद के लोग काम पर लगवा सकते हैं या फ़िर किसी अन्य कंपनी के शिपर्स को हायर कर सकते हैं।
  4. अब आपके पास सभी जरूरी चीज हैं। बस आपको केवल मार्केटिंग की आवश्यकता है। जिससे आपकी कंपनी और साइट के बारे में लोगों को पता चल सके। अगर ये सभी चीज़े पूरी तरह उपलब्ध हैं तो आपका Drop Shipping बिज़नेस बाज़ार में उतरने के लिए तैयार है। ध्यान रहे आप शुरुआत छोटे पैमाने से करें फ़िर धीरे धीरे इसे बढ़ाते जाएं।

अपनी E commerce को प्रमोट कैसे करे ?

Websites को प्रमोट करने के बहुत से अलग अलग तरीके है पर 2 जो सबसे ज़रूरी है वो है :-

SEO

SEO की जानकारी यहाँ से ले – SEO कैसे करे? SEO के 11 basic rules

2. Advertising

Advertising की जानकारी यहाँ से ले – Google Adwords क्या है और Google Adwords कैसे काम करता है?

Drop Shipping बिज़नेस में कुछ ज़रूरी बातें

  • अगर आप किसी डीलर या रिटेलर के प्रोडक्ट को बेचने जा रहे हैं तो उस प्रोडक्ट की क्वालिटी ज़रूर जांच लें और अपनी साइट पर केवल क्वालिटी प्रोडक्ट्स रखें। इस बात का भी ध्यान रखें कि उस प्रोडक्ट का कितना स्टॉक डीलर के पास है और उस स्टॉक की उपलब्धता आपकी साइट पर दिखनी चाहिए।
  • शुरुआत में केवल लिमिटेड स्टॉक का इस्तेमाल करें। जिससे घाटे के समय आपको ज्यादा नुकसान न सहना पड़े। इसीलिये हमेशा स्टॉक मैनजमेंट पर भी ध्यान देना चाहिए।
  • अपने कंपनी की मार्केटिंग ज़रूर करें और अपनी सर्विसेज और स्कीम को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करें।
  • आपकी कंपनी से जुड़े हुए shippers और Supplier नेटवर्क को भी मजबूत रखना चाहिए। जिससे Drop Shipping के बिज़नेस में किसी भी तरह की प्रॉब्लम न आये।
  • अपनी वेबसाइट में FAQ के लिए ज़रूर ऑप्शन बनाये औऱ प्रोडक्ट के रिटर्न् और रिप्लेसमेंट को सुविधाजनक बनाएं। ध्यान रहे कि कस्टमर्स आपकी साइट पर तभी बने रहेंगे जब आप उन्हें एक अच्छी सर्विस देते हैं।
  • सेलर से लिये गए प्रोडक्ट की कीमत को उतना ही बढ़ाकर बेचे जिससे ग्राहक पर कीमत का ज्यादा बोझ न पड़े और आप अपना मुनाफ़ा भी कमा सके।

Drop shipping पर हमारी राय

Drop शिपिंग business काफी मुनाफे का काम है, पर इसमें product return आने का काफी धियान देना होता है।
हर एक return पर आपका टाइम और पैसा दोनों बर्बाद होंगे। उन्ही प्रोडक्ट को बेचे जो कम से कम return हो।

2 Comments

    • Umair habib

Leave a Reply

error: