Housewife Business ideas in Hindi

भारत में हुनरमंद इंसानो की कमी नहीं है, इसके बावजूद आज भारत में बेरोजगारी स्तर काफी बढ़ गया है । बढ़ते हुए बेरोजगारी के साथ बाजार और भी महंगा होता जा रहा है, और आज के इस महंगाई में एक व्यक्ति के मेहनत से जीवन सफल पूर्वक चलाना मुस्किल होता जा रहा है।

इस कारण घर की औरते भी काम करने के लिए काम की तलाश कर रही है । परन्तु महिलाओ के पास समय का अभाव के कारण काम नहीं कर पाती है और अपने इच्छा को दबा कर अपने घरेलु कार्यो में लगे रहती है ।

तो आज हम आपको कुछ business ideas देंगे ( Housewife business ideas in Hindi )। जिन कामो को आप घर से भी कर सकती है.

Housewife business ideas in Hindi

Housewife Business Ideas in Hindi

Housewife Business Ideas in Hindi

बेरोजगारी स्तर को बढ़ते देख आज कई जगहो पर ऐसे व्यक्ति देखने को मिलेंगे जो अपने घर पर business चलाते है, जी हाँ आज 1000 में 10 लोग आपको ऐसे अवश्य मिलेंगे जो business चला कर अपने घर के जरुरतो को पूरा कर रहे है, और अपना जीवन आसानी से व्यतीत कर रहे है।

आज भारत में ऐसे कई business है जिसे आप घर बैठे आसानी से चला सकते है और इन्हें start करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी की आवश्यकता भी नहीं होगी । इसके साथ आपको इसके लिए कोई अलग से पढाई करने की आवश्यकता भी नहीं है। तो आइये आज हम आपको बतलाते है घर बैठे कौन सा business करे ।

घर बैठे Business krne के ideas?

1. Agarbatti banane ka business

अगरबत्ती का business सबसे आसन और सस्ता है । इसके लिए आपको पढाई करने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए आपको थोडा जानकारी के साथ हाथो के हुनर की आवश्यकता पड़ेगी । इसके लिए आपको एक कमरा की आवश्यकता पड़ेगी । अगरबत्ती के business को आप सुरुवाती Rs 15,000 से ले कर 20,000 तक के investment से start कर सकते हैं ।

2. Chocolate Maker

Chocolate एक मात्र ऐसा खाद्य प्रदार्थ है जो बच्चे बूढ़े सभी को पसंद है । आज चॉकलेट का बाजार में काफी मांग है । आप अच्छी quality का chocolate बना कर उसे अच्छी तरह से packaging कर के market में sell कर सकते है । एक छोटे Chocolate business को start करने के लिए Rs 30,000 से ले कर 1,00,000 तक की investment लग सकती है ।

चॉक्लेट बनाना Housewife business ideas in Hindi में सबसे अच्छे ideas में से एक है। अगर आप अच्छी चॉक्लेट बना पाती है तो, market में इसकी demand और आगे स्कोप भी बहुत है।

3. Aquarium Business

आज लोग अपने घरो को सुंदर दिखाने के लिए अपने घरो में aquarium लगाते है, और इस में रंगीन मछलियों को रखना ज्यादा पसंद करते है। ऐसे में आप अपने घर में ही aquarium बना कर aquarium तथा रंगीन मछलियों को बेच कर आप business का सुरुआत कर सकते है।

Aquarium shop का business start करने के लिए Rs 50,000 से ले कर Rs 80,000 तक के investment से शुरु कर सकते है । इसके अलावे आप Aquarium maintenance से जुडी service भी provide कर के एक monthly fixed amount earn कर सकते है ।

4. Herbal soap business

आज हर कोई नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करता है, ऐसे में हर्बल साबुन का business करना अति उत्तम है । इसके लिए आपको साबुन बनाने की विधि की जानकारी की आवश्यकता होती है ।

5. Teddy bear and toy business

खिलोने से खेलना बछो को ज्यादा पसंद आता है, इसलिए आप toy जैसे teddy bear आदि बना कर आप अपना business अपने घर पर start कर सकते है ।

Teddy bear एक ऐसा खिलौना है जो बच्चो को काफी आकर्षित करता है, ये शिर्फ़ बच्चो को ही नहीं बड़ो को भी आकर्षित करता है । Toys की मांग आज बाजार में जोर से है और लम्बे समय तक चलता ही रहेगा । अगर आप soft toy का business start करना चाहते है तो आप इसे Rs 10,000 की पूंजी से भी शुरु कर सकते हैं ।

6. Photography is another good business to start

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है और साथ ही आप फोटोग्राफी में interest रखते है तो आप अपने घर पर स्टूडियो खोल कर अपना फोटोग्राफी का business start कर सकते है ।

इसके लिए आपको एक अच्छे quality के camera, Printer और एक computer की आवश्यकता पड़ेगी । एक अच्छा new DSLR Camera आपको Rs 35,000 से ले कर Rs 80,000 तक मिल जायेगा । इसके अलावे एक computer या laptop और printer आपको Rs 25,000 se 30,000 tak lag sakta hai ।

7. Wedding और Event Planner

आज लोग इतने व्यस्त हो गये है की शादियों में या घर के किसी भी function में अपने इच्छा अनुसार सारा चीज करना चाहते है पर अपनी busy life schedule के कारण वे इच्छा को पूरा नहीं कर सकते, ऐसे में वह अपने सारे कार्यो को इच्छा अनुसार करने के लिए किसी planer को दे देते है।

ऐसे में आप planer का business start कर सकते है । इसको start करने के लिए आपको जरूरी लोगो का संपर्क होना चाहिए जैसे Decorate, Cook etc। Wedding business को start करने में ज्यादा पूंजी की जरुरत पड़ सकती है जो की Rs 3,00,000 se Rs 10,00,000 तक हो सकती है । क्यूंकि इस business में शादी से जुडी काफी सामानों की जरुरत होती है, अतः आपको कम से कम 2 रूम की जरूरत होगी जहाँ आप सामानों को stock में रख सके ।

8. Personal Tuition

अगर आप पढाई में ज्यादा interest है तो अप अपने घर पर tuition classes चला सकते है । आज हमारे यहाँ जनसंख्या में इतनी वृधि हो रही है की पढने वाले बच्चो की संख्या ज्यादा हो गई है और पढ़ाने वालो की संख्या कम ।

ऐसे में आप अपने घर में अपने कॉलोनी के बच्चो को पढ़ा कर tuition start कर सकते है । इसके लिए एक कमरा, बच्चो को बैठने के लिए table और chair की आवश्यकता पड़ेगी । Home tuition business को start करने के लिए आपको Rs 5,000 से Rs 25,000 तक खर्च करने पद सकते हैं ।

9. T-Shirt Printing Business

आज भारत में नवयुवकों में विभिन्न प्रकार के printed t-shirt का परिचलन जोरो पर है, ऐसे में आप T-Shirt Printing का Business अपने घर पर बैठे start कर सकते है । T-shirt के business को start करने में मुख्यतः raw material की costing पड़ती है।

इसे छोटे scale पर start करने के लिए अप्पको Rs 90,000 से लेकर 3,00,000 तक की investment की जरुरत पद सकती है ।

10. Computer Learning Center

आज हमारा देश अन्य देशो के मुताबिक technology के क्षेत्र में प्रगति कर रहा है । देश में technology का विस्तार काफी बढ़ गया है जिसके कारण आज हर इंसान को computer की जानकारी होना अनिवार्य है । ऐसे में computer learning center खोलना काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।

इसके लिए आपको एक कमरा, 5-6 computer के साथ बच्चो को बैठने के लिए साधन की आवश्यकता पड़ेगी । अगर आपको computer की अच्छी जानकारी है जैसे basic computer, internet, http, programming language आदि तो आप इसे घर के एक रूम से start कर सकते है ।
अगर आपको और कोई दूसरी business ideas हो जो की घर से start की जा सकती है तो अपनी राय जरुर share करे ।

Housewife business ideas in Hindi पर हमारी राय

ये काम आप भले ही टाइम पास या side business के तोर पर शुरू करे, अगर आपने ईमानदारी से काम किया तो बहुत कामयाबी पा सकती है ।
ऐसे हज़ारो brands है, जो घर से शुरू हुए और आज हर घर में मौजूद है।

Leave a Reply

error: