Laptop/PC में Whatsapp कैसे चलाएं?

आज की युवा पीढ़ी Whatsapp को फेसबुक की तुलना में ज्यादा इस्तेमाल करती है। यहाँ तक कि लोग अपने प्राइवेट टाइम में भी whatsapp चलाने की कोशिश करते हैं और Whatsapp को अलग अलग तरीके से एक्सेस करते हैं। इसी में आज हम जानेगे की laptop में Whatsapp कैसे चलाएं।

Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं?

Laptop पर whatsapp कैसे चलायें

Laptop पर whatsapp कैसे चलायें?

शुरुआत में Whatsapp केवल स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए ही बनाया गया था फिर यूज़र्स की सुविधा को देखते हुए इसे इस तरह बनाया गया कि इसे लैपटॉप में भी चलाया जा सके।
Laptop से whatsapp चलाना बहुत आसान काम है। लैपटॉप में whatsapp कई तरीक़े है जैसे की :-

  • Whatsapp web से चलाना
  • Whatsapp की PC application के ज़रिये
  • Mobile Emulator से laptop में whatsapp चलाये

Whatsapp Web के ज़रिए

अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर में whatsapp चलाने के लिए किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर नहीं डाउनलोड करना चाहते हैं । तो आप Whatsapp web का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इंटरफ़ेस चलाना यूज़र्स के लिए बिल्कुल आसान है। Whatsapp web यूज़ कर करने के लिए कुछ Steps फॉलो करने हैं। जैसे कि-

  1. आपको अपने पर्सनल कम्प्यूटर या लैपटॉप के वेब ब्राउज़र में web.whatsapp.com को ओपन करना है।
  2. साइट खोलने के बाद आप whastapp web की ऑफिसियल साइट पर होंगे। जिस पर आपको एक बारकोड दिखायी देगा।
  3. अब अपने स्मार्टफोन में whatsapp ओपन करें। ऊपर बने 3 dots पर क्लिक करें औऱ Whatsapp web के ऑप्शन को ओपन करें।
  4. अब Whatsapp Web स्कैनर से लैपटॉप स्क्रीन पर दिख रहे बारकोड को स्कैन करें। उसके बाद आपका whatsapp लैपटॉप में चलने लगेगा।

Whatsapp PC App के ज़रिए

बहुत से PC यूज़र्स अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से whatsapp यूज़ करना चाहते हैं। इसलिये whatsapp ने उन यूज़र्स के लिए ख़ास Whatsapp for PC बनाया है जिससे यूज़र्स इसे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में चला सकते हैं।

Whatsapp for PC एक सॉफ्टवेर है जिसे आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टाल करना होगा। फिर आप अपने लैपटॉप में Whatsapp चला सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे । जैसे-

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र से www.whatsapp.com को ओपन करना होगा।
  2. जब साइट ओपन हो जाये तो वहाँ download ऑप्शन पर क्लिक करें। अब यहाँ अपना डिवाइस सेलेक्ट करें। जैसे, Windows 8 OS and Higher – 32 bit, Windows 8 and Higher- 64 bit , Mac OS ×10.10 and Higher.
  3. अगर आपका लैपटॉप windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है तो आपको Windows के लिए डाउनलोड करना है। वहाँ आपको विंडोज OS के 32 bit और 64 bit दोनों version मिल जाएंगे। आपको अपना version डाउनलोड करना है। अगर आपका लैपटॉप Mac OS पर काम करता है तो आप उसे भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद आपको उसे अपने लैपटॉप में इनस्टॉल करना है। जब सॉफ्टवेयर इंस्टाल हो जाये तो आपको बस उसे ओपन करना है। वहाँ आपको एक बारकोड दिखायी देगा जिसे आपको अपने whatsapp के स्कैनर से स्कैन करना होगा। उसके बाद आपका whatsapp आपके लैपटॉप में चलने लगेगा।

Whatsapp PC का यह इंटरफ़ेस चलाने में आसान है। इसमें इस्तेमाल की हुई मीडिया फाइल्स और मैसेज को आप लैपटॉप में स्टोर कर सकते हैं। Whatsapp PC आपको वैसे ही फ़ीचर्स देता है जैसा यह आपके मोबाइल एप्लीकेशन में देता था।

इस के सॉफ्टवेयर की size 130 से 200 मेगाबाइट की हो सकती है। ज़ाहिर है एक लैपटॉप में इतने स्टोरेज के लिये इतनी भी कोई परेशानी वाली बात नही है।

Mobile Emulator से laptop में whatsapp चलाये

Laptop में whatsapp चलाने का एक और तरीका है। आप अपना whatsapp का मोबाइल App अपने लैपटॉप में इंस्टाल कर लें।

जी हाँ, ये सच है कि आप android apps अपने लैपटॉप में चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने लैपटॉप में Android mobile Emulator डाउनलोड करना होगा।

Android Mobile Emulator एक तरह का ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होता है जिससे आप कोई भी Android app अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में चला सकते हैं। वैसे तो इंटरनेट पर ढेर सारे पॉपुलर Android mobile emulators हैं।

उनमें सबसे पॉपुलर और मेरा पसंदीदा एमुलेटर Bluestacks है। मैं आपको भी यही एमुलेटर recommend करूँगा।

तो Bluestacks लैपटॉप में कैसे इंस्टॉल किया जाए, इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स ध्यान से फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले आपको bluestacks.com को अपने लैपटॉप के वेब ब्राउज़र पर ओपन करना है।
  2. साइट ओपन करने के बाद होमपेज पर बने Download Now के बटन पर आपको बस क्लिक करना है। Bluestacks की सेटअप फ़ाइल 400 से 500 MB की होती है
  3. अब डाउनलोड करने के बाद लैपटॉप में Bluestacks इंस्टॉल करके ओपन करे। ओपन करेंगे तो आपको Google play store पहले से ही installed मिलेगा। आपको बस उसमें ईमेल से लॉगिन करना है।
  4. अब आपको उसी में google playstore ओपन करके Whatsapp सर्च करना है और install करना है।
  5. जब सारी स्टेप कम्पलीट हो जाये तो Whatsapp को ओपन करें । यहाँ OTP के ज़रिए अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करें और प्रोफाइल सेट करें। इसके बाद आप emulator से लैपटॉप में whatsapp चला सकते हैं।

ध्यान दें कि – Contacts जोड़ने के लिए आप अपने फोन contacts को जीमेल आईडी से link करना होगा। जिससे सारे contacts आपको whatsapp में दिखाई देने लगेंगे।

Laptop में whatsapp चलाने के फ़ायदे

Laptop में whatsapp चलाने के कई फ़ायदे है। Whatsapp web या whatsapp PC इसीलिए बनाया गया था कि-

  • लोग आसानी से अपना whataspp का डाटा लैपटॉप या कंप्यूटर में एक्सेस कर पाएं।
  • इसकी वज़ह से आपको अपना whatsapp के डाक्यूमेंट्स औऱ मीडिया फ़ाइल बार बार फ़ोन से लैपटॉप में copy नही करना पड़ेगा।
  • कई बार ऐसा होता है कि हम साइबर कैफे कोई फॉर्म भरने जाते हैं और whastapp में save किये हुए डाक्यूमेंट्स और मीडिया फाइल्स कैफे वाले को शेयर नही कर पाते। लेकिन whatsapp web या whatsapp PC से यह काम आसान हो गया। आपको बस एक स्कैन करना है और आपका whatsapp डाटा कंप्यूटर में आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।
  • इससे आप अपना whatsapp बनाकर whatsapp web या whatsapp PC से कनेक्ट कर कर सकते हैं। बिना स्मार्टफ़ोन के भी आप लैपटॉप से whatsapp चला सकते हैं।

Leave a Reply

error: