Meesho App क्या है?

अगर आपको लोगो को shopping कराना पसंद है या आपके बहुत सारे दोस्त है तो आपको Meesho app के बारे में जानना चाहिए।
Meesho से आप लोगो को सामान खरीदवा कर हुद भी पैसे कमा सकते है।

तो जानते है Meesho app क्या है और इस से पैसे कैसे कमाए।

Meesho App क्या है?

Meesho App kya hai

Meesho app ऑनलाइन प्रोडक्ट रिसेलिंग App है। इसके ज़रिये आप घर बैठे बिना investment किए ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। साथ ही साथ आप इससे प्रोडक्ट्स भी ख़रीद सकते हैं। यह एक ऑनलाइन E commerce स्टोर ही है बस आप इस से पैसे भी कमा सकते है।

इस में आपको पहले से app पर मौजूद products को दुबारा से बेचना है।

गूगल प्लेस्टोर पर इसे 4.4 की रेटिंग्स मिली है औऱ इसे अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

यह दूसरे E commerce साइट जैसे ही है। जिस पर आप प्रोडक्ट ख़रीद भी सकते हैं और इसके प्रोडक्ट बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं। आपको बस अपनी मार्जिन के हिसाब से इसके प्रोडक्ट बेचना है जिससे आप अपने हिसाब से मुनाफ़ा कमा सकें।

Meesho को कब और किसने बनाया?

Meesho को 2015 में लांच किया गया था। जिसे Vidit और Sanjeev Barnwal ने बनाया थे। ये दोनों ही IIT Delhi के पूर्व छात्र थे। Meesho का उद्देश्य 2020 तक 20 मिलियन कामयाब entrepreneurs तैयार करना था।

Meesho app से पैसे कमाने का तरीका

Meesho app से आप तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। आप को इससे पैसे कमाने के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी।

1. Meesho के referral program से

पहला तरीका है की आप इसमें ‘Refer and earn’ के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं। आपको बस एक अच्छी खासी ऑडियंस को Meesho app से जोड़कर इसका प्रोमोशन करना है। इसके लिए आपको App का invite लिंक अपनी ऑडियंस को रेफर करना है।

जब भी कोई आपके लिंक से Meesho app जॉइन करके कुछ सामान ख़रीदता है तो उस पर आपको कुछ कमीशन मिलेगा। जो 7 दिन में आपके बैंक एकाउंट में भेज दिया जाता है।

2. Product बेच कर

इसका दूसरा तरीका यह है कि आप इस पर Meesho Supplier बनकर ख़ुद के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमायें जिसके लिए आपको इस पर अपना supplier account बनाना होगा। हम आगे बताएंगे कि Meesho पर supplier एकाउंट कैसे बनाते हैं।

3. Product को दुबारा बेच कर (Resell कर)

इसका तीसरा तरीका यह कि आप Meesho app के प्रोडक्ट्स को अपने सोशल मीडिया एकाउंट के ज़रिए बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए हमें जानना होगा कि Meesho app के प्रोडक्ट को कैसे सेल या resell करें।

Meesho app के प्रोडक्ट को resell कैसे करें?

Meesho app के प्रोडक्ट को resell करने के लिए आपको किसी product को चुनना है और उसके पैसे बड़ा कर उसे किसी को बेचना है। बीच का profit आपकी कमाई होगी।

इसे एक example से समझते हैं।

  • मान लीजिए कि Meesho app पर कोई प्रोडक्ट 600 रुपये का है। आप प्रोडक्ट की photos को अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स के ज़रिए दूसरों को शेयर करते हैं।
  • अब अगर किसी को वह प्रोडक्ट पसन्द आ जाता है तो वह आपसे ख़रीदना चाहेगा। आप उसे प्रोडक्ट की कीमत 700+70 रुपये डिलेवरी चार्ज के साथ बताते हैं।
  • अब आपको Meesho App ओपन करना है। उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करके Add to cart पर क्लिक कर देना है। यहां पर आपको पेमेंट में Cash on delivery को सेलेक्ट करना है और proceed पर क्लिक कर देना है।
  • अब एक Add margin का पेज खुलेगा। जिसमें आपको वह कीमत भरनी है जितने पर आप वह प्रोडक्ट दूसरे को बेच रहे हैं। जैसे आपने उसमें 700 रुपये कीमत लिख दिया। तो डिलीवरी चार्जेज के साथ 770 रुपये का बिल तैयार हो जाएगा।
  • जिसके बाद आपको प्रोडक्ट ख़रीदने वाले का पता और फोन नंबर डाल देना है। ऑर्डर और डिलीवरी पूरा होने के दस दिन बाद आपके बैंक अकॉउंट में उस प्रोडक्ट पर कमायें हुए 100 रुपये भेज दिए जायँगे।

Meesho app पर कैसे register करें?

Meesho app पर रजिस्टर करना बहुत आसान है। इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप्स में आपका एकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। जैसे-

  1. सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर से Meesho app डाउनलोड करना है। फिर आपको Meesho app ओपन करना है।
  2. अब आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर डालकर Proceed पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर OTP के ज़रिए अपने आप वेरीफाई हो जाएगा।
  3. अब आप प्रोफाइल में जाकर अपनी डिटेल्स भर सकते हैं। जिसके बाद आपका Meesho एकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

Meesho app के प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी होती है?

Meesho app पर प्रोडक्ट की क्वालिटी वैसे ही होती है जैसा कि दूसरे ई कॉमर्स app पर है। क्योंकि इस पर भी वही सेलर्स होते है।

बस फर्क केवल इतना होता है कि दूसरे ई कॉमर्स apps की तुलना में Meesho पर प्रोडक्ट्स सस्ते मिलते हैं क्योंकि वे सीधे Wholesaler के ज़रिए Meesho पर बेचे जाते हैं।

प्रोडक्ट कितने मार्जिन पर बेचना ठीक है?

अगर आप Meesho app के प्रोडक्ट्स को किसी दूसरे को बेचकर पैसे कमाने जा रहे हैं तो आपको प्रोडक्ट का मार्जिन थोड़ा कम ही रखना होगा। जिससे कि कीमत का बोझ ख़रीदने वाले पर भी न पड़े और आप मुनाफ़ा भी कमा सकें।

अगर कोई ग्राहक प्रोडक्ट और उसकी कीमत से सैटिस्फाइड हो जाता है तो वह अगली बार भी प्रोडक्ट ज़रूर खरीदेगा। इससे धीरे धीरे आपके कस्टमर्स भी बढ़ेंगे और मुनाफ़ा भी होगा।

Meesho का बिज़नेस मॉडल क्या है?

Meesho के बिज़नेस मॉडल को समझना आसान है। इसके लिए Meesho के बिज़नेस मॉडल को चार भागों में बांटा जा सकता है।

1. Seller या Suppliers

वे लोग जो Meesho पर अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। उन्हें सेलर्स या Meesho Suppliers कहते है। ये लोग प्रोडक्ट को बड़े स्टॉक में Meesho पर बेंचते हैं और प्रोडक्ट की मूल कीमत तय करते हैं।

2. Meesho

Meesho अपने यूज़र्स / सेलर्स को प्रोडक्ट बेचने या ख़रीदने और पैसे कमाने का प्लेटफार्म देता है।

जिसमें पहले सप्लायर ने प्रोडक्ट को अपने मूल कीमत पर बेचा। फिर एक रीसेलर अपने Meesho एकाउंट के ज़रिए उस प्रोडक्ट की कीमत के साथ अपना मार्जिन जोड़कर बिल तैयार करवाता है और Meesho के ज़रिए उसे ख़रीदने वाले तक डिलीवर करा देता है। बाद में वही मार्जिन उस रीसेलर उसके लिए मुनाफ़ा बन जाता है।

3. Resellers या App Users

यह इनके बिज़नेस मॉडल का दूसरा भाग है। जिसमें एक यूजर Meesho से प्रोडक्ट ख़रीदता है। एक Reseller एक Meesho यूजर ही होता है। जो Meesho के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर अपनी मार्जिन पर बेचता है।

4. User या buyer

ये वे ग्राहक हैं जो Meesho के प्रोडक्ट को किसी Reseller या app यूजर के ज़रिए ख़रीदते हैं। ये लोग रीसेलर द्वारा डीसाइड की गई कीमत पर प्रोडक्ट ख़रीदते हैं। जिसमें प्रोडक्ट की मूल कीमत, रीसेलर का मार्जिन और डिलीवरी चार्ज शामिल होता है।

Meesho पर Supplier कैसे बनें?

Meesho पर सप्लायर बनने के लिए आपको इस पर अपना सप्लायर एकाउंट अलग से बनाना पड़ेगा। जिसके लिए आपको कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे।

  • Required documents
    GST Identification Number (GSTIN)
  • PAN Card
  • Bank Account details

अब आप नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करना है।

  1. आपको अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र से supplier.meesho.com लिंक को ओपन करना है।
  2. अब आप Meesho के सप्लायर पेज पर हैं। यहाँ आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। जैसे- बिज़नेस का नाम , मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी, शहर का नाम, प्रोडक्ट की कैटेगरी , प्रोडक्ट का स्टॉक और उसकी प्राइस रेंज आदि भरना होगा।
  3. इतना सब भरने के बाद आपको Register पर क्लिक कर देना है। अब आपका एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो चुका है। जिसके बाद Meesho की टीम आपसे संपर्क करेगी और बाकी डिटेल्स मांगेगी।
  4. वेरीफिकेशन पूरा हो जाने के बाद आपका सप्लायर एकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद आप इस पर अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं।

Meesho download लिंक

Android के लिए – Link

Iphone के लिए – Link

Leave a Reply

error: