मुर्गी पालन के लिए लोन कैसे ले?

हम सभी जानते हैं की आज के दौर में मुर्गी पालन एक फूलता फलता बिज़नेस बन चूका है और कई लोग इसे स्वरोजगार के तौर पर अपना रहे हैं । यह लगभग 10% के हिसाब से बढ़ रहा है और इसकी demand बढती ही जा रही है ।

परन्तु कई लोगों को loan के बारे में जानकारी नहीं होने के करा मुर्गी पालन का धंधा शुरू नहीं कर पाते हैं । तो चलिए जानते हैं ऐसे bank के list जो की poultry farming के लिए loan उपलब्ध कराती है ।

Bank loan for poultry farming in India

चाहे आप पोल्ट्री फार्मिंग के बिज़नेस की शुरुवात करना चाह रहे हैं या फिर जमे हुए business को आगे बढ़ाना चाहते हैं, आपको लोन की जरुरत पड़ सकती है । हमारे देश में लगभग सभी bank, चाहे private हो या government undertaking, मुर्गी पालन के लिए आसन तरीके से लोन उपलब्ध कराती है ।

बैंक जो मुर्गी पालन के लिए लोन देती हैं / List of Banks offering Loan for Poultry Farming

बहुत से अलग अलग बैंक है जो मुर्गी पालन के लिए लोन देते है जैसे की:-

IDBI Bank offering loan for poultry business

यह बैंक मेरी पसंदीदा बैंक है, IDBI की service अच्छी होने के साथ अन्य banks की तुलना में काम जल्दी होती है। काम करने वाले bankers भी काफी मदद करते हैं ।

अगर आपने किसी संस्था के द्वारा poultry farming के लिए training ली हुई हो और certificate हो तो आपको loan लेने में काफी सहायता हो सकती है । निचे दिए गए form को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर के उसका prinout निकाल लें और अच्छे तरह से भर लें

Download Application Form: आवेदन फॉर्म

और फिर नजदीकी IDBI bank के ब्रांच में जा कर आवेदन जमा करे ।

SBI Bank

यह भारत की सबसे बड़ी bank है और मेरी 2nd पसंदीदा बैंक है। SBI में मुर्गी पालन के कर्ज के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्था से training लेना जरुरी है और certificate होना जरुरी है । Bank के officer आपके plot पर जा कर जगह का निरक्षण करेगे और उसके बाद loan को approve करेंगे ।

Loan amount: 75% – आप जितने loan के लिए apply करेंगे, उसका 75% SBI bank आपको देगी और बाकि का आपको अपने से पूंजी लगाना होगा ।

SBI बैंक आपको ज्यादा से ज्यादा Rs 9 Lakh तक का loan दे सकती है ।

Loan Payment Time: जिस दिन से आपका loan approve हुआ होगा, उस दिन से आपको 5 साल (years) के अन्दर पूरा loan चुकाना होगा ।

Bank of India

Bank of India आपको loan चूजे बड़े करने के लिए और अंडा देने वाली मुर्गियों के लिए लोन देती है । बैंक किसानो को, नये उद्यमियों, अकेले शुरू करने वालों और firm को भी loan देती है ।

लोन की application देने से पहले आपको अपना business plan on पेपर दिखाना होगा । लोन लेने के बाद आपको 2 से 7 महीनो में loan की किश्त चुकाना शुरू करना होगा ।

बैंक ऑफ़ इंडिया Subsidy loan भी उपलब्ध कराती है जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं । अगर आप 50,000 रुपये से अधिक की राशी लेते हैं तो आपको guarantor भी देना होगा । ज्यादा loan सम्बंधित जानकारी के लिए आप इस toll free नंबर पर बात कर सकते हैं : 1800220229 या फिर अपने नजदीकी BOI के branch में जा कर application form ले सकते हैं।

Leave a Reply

error: