फोटोज़ बेचकर पैसे कैसे कमाए?

क्या आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, अगर हाँ, तो यह पोस्ट आपके फोटोग्राफी के टैलेंट को घर बैठे पैसे कमाने के अवसर में बदल देगी।

अगर आपको भी तरह तरह की क्रिएटिव फोटोज़ खींचना पसन्द है तो आप उन फोटोज़ को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर बेचकर उन फोटोज़ से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन earning के इस तरीके को आपको जरूर जानना चाहिए। तो चलिए जानते हैं-

ऑनलाइन फोटोज बेचकर कैसे कमाए पैसे?

Earn money by selling Photos online

Earn money by selling Photos online

फोटो बेचकर कैसे कमाए पैसे

आज इंटरनेट पर बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं जहाँ आप फोटोज सेल करके पैसे कमा सकते हैं। जब आप फ़ोटो इन प्लेटफॉर्म्स पर बेचते हैं तो दुनियाभर के लोग उसे ख़रीदते हैं।

हर फोटो आपका फोटो की क्वालिटी और platform के हिसाब से अलग अलग पैसो में बिकता है। यूनिक और डिमांडिंग फोटोज पर आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं। जिसके बाद मिनिमम 100 डॉलर्स होने पर आप इसे अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह आप ज्यादा से ज्यादा फ़ोटो सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फ़ोटो सेल करके पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीज़ें चाहिए होंगी। जैसे की :-

  1. Best Quality Camera – अगर आपके पास कोई DSLR कैमरा है तो बहुत अच्छी बात है। अगर नही है तो आप अपने स्मार्टफोन के कैमरे से भी HD में फ़ोटो खींच सकते हैं। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन बेस्ट क्वालिटी के कैमरा प्रोवाइड करते हैं।
  2. Photo Editor – अगर आप अच्छे कलर में फ़ोटो खींच सकते हैं तो आपको इसकी जरूरत नही पड़ेगी। या फिर आप इसका इस्तेमाल करके क्रिएटिव फोटाग्राफी कर सकते हैं। जिसमे फ़ोटो की क्वालिटी और उसके कलर्स को और भी अच्छे से उभर कर आये।
  3. Photos sell करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म – अब फ़ोटो सेल करने के लिए किसी एक प्लेटफार्म पर अपना एकाउंट बनाना होगा। बहुत से फ़ोटो सेलिंग प्लेटफार्म अच्छा पे आउट देते है उनमे से किसी एक को चुन सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं फोटो सेल करने के लिए कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के बारे में।

Photos सेल करने के लिए बेस्ट ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म

Best Places to Sell Photos Online and Make Money

1. Shutterstock 

फ़ोटो सेल करने के लिए यह सबसे पॉपुलर ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है। ये 15 सालों से अधिक समय से फोटोज़ सेल करने के लिए मौजूद है। Shutterstock अब तक कुल 500 मिलियन डॉलर्स अपने फ़ोटो सेलर्स को दे चुका है।

इसमें कई लेवल होते हैं जैसे जैसे आपका लेवल बढ़ता जाता है वैसे ही आपको फोटो सेल करने पर मिलने वाला कमीशन भी बढ़ता जाता है। जिससे आपको प्रत्येक फोटो सेल करने पर बीस से तीस प्रतिशत का कमीशन मिल जाता है।

2. Adobe Stock 

इस पर फोटोज सेल करने पर आपको 33 प्रतिशत तक का कमीशन मिल सकता है। इस प्लेटफार्म के ज़रिये जो भी फोटो सेल करते हैं, वह दूसरी फोटो सेलिंग प्लेटफॉर्म Fotolia पर भी दिखने लगता है।

3. Fotolia

इस प्लेटफ़ॉर्म को अब Adobe ने ख़रीद लिया है। इसमें फ़ोटो पर मिलने वाले कमीशन के दो प्राइस मॉडल हैं – पहला Pay-As-You-Go और दूसरा Subscription. जिसमें पहले वाले में 20 से 63 प्रतिशत का कमीशन मिलता है। जबकि सब्सक्रिप्शन से 33 प्रतिशत कमीशन मिलता है जिसकी गारंटी कम होती है।

4. Getty Images 

यह फोटो सेल करने के लिए बेस्ट प्रीमियम प्लेटफ़ॉर्म है। Getty Images अब गूगल के साथ मिलकर काम करता है।

यहाँ फ़ोटो सेल करने पर आपको हाई कमीशन मिल सकता है। आपको इसके लिए एक rights managed license खरीदना पड़ता है। यानी इस पर खरीददार आपकी फोटोज ख़रीदने के बजाय उसे किसी विशेष प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करने के लिए उसके अधिकार ख़रीदते हैं। इस पर आपको मिनिमम 20 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है।

5. Alamy

यह प्लेटफ़ॉर्म फ़ोटो सेलर्स को Monthly पेमेंट करता है और इसका पेमेंट मॉडल दूसरे प्लेटफार्म की तुलना में बिलकुल अलग है। इस प्लेटफॉर्म से फ़ोटो सेलर्स 50 प्रतिशत, डिस्ट्रीब्यूटर 70 प्रतिशत और नोवेल उसे से 50 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है। जब आपका प्रतिमाह इनकम मिनिमम 50 डॉलर हो जाता है तो आप इसे Withdraw कर सकते हैं।

6. IStock

यह Getty Images की ही एक ब्रांच है। यहाँ आपको प्रत्येक सेल की हुई images पर 25 से 45 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है।

7. Dreamstime

अगर आप इस फील्ड में पहली बार प्रयास करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। इसका प्लेटफ़ॉर्म बहुत ही आसान और यूजर फ्रेंडली है और दूसरे प्लेटफॉर्म की तुलना में इसकी requirements भी कम हैं।

इसमें non exclusive इमेज पर 25 प्रतिशत और exclusive इमेज पर 27 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है। अगर आप इस पर सेलर बने रहते हैं तो आप 45 से 49 प्रतिशत तक कमीशन कमा सकते हैं।

Exclusive का मतलब बस इसी website पर वो फोटो बेचने से है।

8. Stocksy

यह दूसरे प्लेटफॉर्म्स की तरह बड़ा तो नहीं है पर फ़ोटो सेल करना के लिए यह दूसरे प्लेटफॉर्म जितना ही है। इस पर आपको high standard exclusive इमेज बेचनी पड़ती है। जिस पर आपको 50 से 70 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है।

9. FreeDigitalPhotos.net 

इस प्लेटफार्म से आप फोटोज ख़रीद सकते हैं, बेच सकते हैं और फ्री डाउनलोड भी कर सकते हैं। जब आपके द्वारा बेची गयी इमेज को कोई डाउनलोड करता है तो आपको कुछ नहीं मिलता। लेकिन जब कोई उन फोटोज को खरीदेगा तो आपको 70 प्रतिशत तक का कमीशन मिल सकता है।

10. BigStock

यह दूसरे बड़े प्लेटफॉर्म के जैसा ही है। जब कोई आपकी images को खरीदता है तो आपको एक फिक्स्ड कमीशन मिलता है। यह कमीशन आमतौर पर 30 प्रतिशत होता है। आपकी फोटोज जैसे जैसे यूज़र्स द्वारा डाउनलोड की जाती है वैसे वैसे ही उसका प्राइस और आपका कमीशन बढ़ता जाता है।

11. Freelancing websites

काफी सारी freelancing sites मौजूद है जिसपर आप custom work या client की ज़रूरत के हिसाब से फोटोज क्लिक और edit कर कर अच्छे पैसे कमा सकते है। कुछ freelancing वेबसाइट जो आज कल टॉप पर है वो है

  • Upwork
  • Fiverr
  • Freelancer

ये भी जाने

कुछ ज़रूरी बाते

  • कैटेगरी को समझें – आप चाहे तो एक या एक से अधिक केटेगिरी पर फोटोज बेच सकते हैं।
    लेकिन किसी एक कैटेगरी पर फोटोज सेल करते रहने से आपको रेगुलर कस्टमर मिल सकते हैं। एक आपकी skill बढ़ती है और दूसरे आपके कंटेंट को यूनिक बनाती है।
  • Photos edit करके अपलोड करें – इससे आपके photos की क्वालिटी improve होती है। एडिटिंग से आप ज़रूरी बदलाव करके हमेशा अपनी फोटोज को यूनिक बना सकते हैं। इसीलिए Photo हमेशा एडिट करके अपलोड करें।
  • अच्छी क्वालिटी का कैमरा इस्तेमाल करें – अगर आप के पास DSLR कैमरा नही है तो आप ऐसे स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका कैमरा 13 MP से ज्यादा है। कभी भी Poor क्वालिटी के फोटोज न क्लिक करें।
  • कस्टमर्स से जुड़ें – कस्टमर्स को आने का इंतज़ार न करे, बल्कि हुड अपने फोटोज की मार्केटिंग करे। क्योंकि इन प्लेटफॉर्म्स पर हज़ारों ऐसे लोग हैं जो फोटोज बेचना चाहते हैं और आप उन्ही में से एक है।
  • सोशल मीडिया, अपनी वेबसाइट या email के ज़रिए अपने कस्टमर्स तक पहुचने के अतिरिक्त प्रयास से आप को इस फील्ड में अच्छी सफलता मिल सकती है।

Leave a Reply