Website Se Paise Kaise Kamaye

Websites से पैसे कमाने के बहुत से अलग अलग तरीके है।   इस पोस्ट में हम जानेगे इन तरीको के बारे में, जिस से आप अपनी वेबसाइट से ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सके।

Website se paise kaise kamaye

Website se paise kaise kamaye

Website se paise kaise kamaye.

Websites से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, जैसे की :-

  • गूगल एडसेन्स (Google Adsense)
  • अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग (Amazon Affiliate Marketing)
  • सेवाएं प्रदान करके ( By selling you service)
  • Web hosting affiliate marketing
  • Affiliate marketing द्वारा पैसे कमाना
  • Sponsored Posts और Articles को Accept करें
  • Website बनाये बेचें औए पैसा कमाए
  • Members Only Content Create करें
  • एक Private Forum बनाएँ
  • अपनी साईट पर E books बेचें
  • E commerce Business शुरू करें
  • Donations स्वीकार करें

गूगल एडसेन्स (Google Adsense)

Google adsence, वेबसाइट से पैसे कमाने में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका है । इसमें आप Google adsence का approval लेकर, अपनी website में adsence codes add करते है और Google आपके visitors को display ads दिखाता है । हर क्लिक के आपको पैसे मिलते है।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग (Amazon Affiliate Marketing)

Affiliate marketing का मतलब है, दूसरे का सामान बेच कर commission कमान। Amazon affiliate marketing में आप Amazon के product के लिंक्स अपनी website पर share करते है और आपके link के द्वारा ख़रीदे गए हर product पर आपको commission मिलती है।

सेवाएं प्रदान करके ( By selling your service)

आप किसी दूसरे के product के promotion की जगह अपने product को भी बेच सकते है। बस आपको ज़रूरत है एक तरह की audience की। अगर आपकी website किसी technical field में लोगो की मदद करती है, तो आप Consultation की paid services शुरू कर अपनी website से पैसे कमा सकते है।

Website Hosting affiliate marketing

अलग अलग Hosting provider अपनी affiliate marketing कराते है, जिसमे आपको उनकी hosting services को promote करना है और हर नए customer के बदले वो आपको अच्छा commission देते है।

Sponsored Posts

Sponsored post होता है किसी दूसरे के product या service को promote करने के लिए पूरा article या कुछ lines लिखना ।

E commerce Business शुरू करें

आप services की जगह कोई product भी अपनी website पर बेच बेच सकते है। अगर आप fashion tips देते है तो T Shirt, clothing या कुछ और Accessories items भी अपनी वेबसाइट पर बेच कर पैसे कमा सकते है।

इसी तरह से Relationships वाली वेबसाइट पर Gift items बेच सकते है। ये प्रोडक्ट आपकी audience के ऊपर है, जितना product आपकी website से मिलता होगा, उतना ही वो ज़्यादा बिकेगा।

Website Flipping

Flipping का मतलब है सामान का खरीदना बेचना, Website flipping का मतलब websites बना बना कर बेचना। अगर आपको websites बनाना पसंद है, तो ये काम आपके मतलब का है।

Donations स्वीकार करें

अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे है जिस से समाज को फ़ायदा पहुँचता है, तो आप लोगो से इसके लिए donation ले सकते है। ये तरीका उन websites के लिए है जो लोगो को environment, politics, या उन बातो को सामने लाती है जो आज की capitalism की वजह से, लोगो के काम की तो है, पर सामने नहीं आ पाती।

E-Books बेचे

अगर आप कुछ ऐसा लिखते है, जिसे लोग पढ़ना पसंद करते है, ऐसे टॉपिक जिन पर बहुत गहरी Research करनी होती है, तो आप उन topics को E books बना कर अपनी websites पर बेच सकते है। आप उन books के बारे में कुछ बाते article बना कर लिख सकते है, और पूरी जानकारी लेने के लिए अपनी E Book का लिंक दे सकते है।

Paid membership website बनाए

कुछ ऐसे topics होते है जिनके लिए लोग offline classes में हज़ारो रूपये खर्च कर देते है। जैसे की Digital marketing courses।

आप ऐसे ही किसी topic पर paid membership forum बना सकते है, जहाँ आप और बाकी लोग ऐसी जानकारिया share करे जिन के लिए diploma courses किये जाते है।

हमारी राय

Website से पैसे कमाने के लिए आपकी website को किसी एक topic पर होना ज़रूरी है। अगर आपके visitors एक तरह के है तो आपको एक जैसा product बेच सकते है अगर आप बहुत से अलग अलग टॉपिक पर लिखते है, तो आपके पैसे कमाने के options काफी कम रह जाते है aur Google adsence जैसा कोई Ad network आपके काम आएगा।

हमे comment में बताये की आपको Website से paise kaise कमाए पोस्ट कैसी लगी?

One Response

  1. Ashish Gupta

Leave a Reply

error: