Whatsapp kaise download kare

Whatsapp आज के समय में सब चलाते है। Whatsapp पर 12 साल के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक का account है। इसे डाउनलोड और इस्तेमाल करना बहुत आसान है। तो जानते हैं Whatsapp Kaise Download karen?

Whatsapp कैसे download करें ?

Whatsapp kaise download kare

Whatsapp kaise download kare?

आप Whatsapp को दो तरीके से Download कर सकते हैं।

  • एक तरीका है कि आप उसे Google Play Store से डाउनलोड करें।
  • दूसरा तरीका यह है कि आप उसे वेब ब्राउज़र से डाउनलोड करें।

लेकिन ध्यान रहे कि आप उसे Google Play Store से ही डाउनलोड करें। क्योंकि किसी अन्य सोर्स से डाउनलोड करने से आपके डिवाइस में Virus का ख़तरा बढ़ जाता है और आपके फ़ोन का डाटा क्रैश भी हो सकता है।

Google Playstore से डाउनलोड करें

Whatsapp डाउनलोड करने से पहले ध्यान रहे कि आप के फोन में इंटरनेट कनेक्शन हो और आपका Playstore आपकी email id से लिंक्ड हो। उसके बाद आप नीचे दिए गए steps को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google playstore app को ओपन करें।
  2. सर्च बॉक्स में Whatsapp लिखकर सर्च करें। सर्च करने के बाद आपको Whatsapp के जैसे ही ढेर सारे आप दिखायी देंगे। जिसमें से आपको सही वाला सेलेक्ट करना है।
  3. आपको वो Whatsapp सेलेक्ट करना है जिसके बाद आइकॉन के नीचे WhatsApp Inc. लिखा हो। और उसे 1 बिलियन से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हो।

Whatsapp download from Play store

  1. अब उस app के ऊपर टच करें। टच करने के बाद एक स्क्रीन खुलेगी जिसमें Whatsapp आइकॉन के नीचे Install लिखा हुआ होगा। आपको बस उसी पर टच करना है। उसके बाद Whatsapp आपके फोन में डाउनलोड होने लगेगा। Install करने के बाद Whatsapp आपके फ़ोन की मेन स्क्रीन पर आ जायेगा। जहाँ से आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. जब भी Whatsapp को कोई भी अपडेट आएगा तो आप उसे यही से अपडेट कर पायंगे।

Web Browser से डाउनलोड करें

जैसा कि हमने ऊपर बताया , किसी दूसरे सोर्स से whatsapp डाउनलोड करने में डाटा क्रैश और virus का ख़तरा होता है लेकिन आप उसे कुछ पॉपुलर सोर्स जैसे Digitaltrends , Ensoftonic और Uptodown.com से भी download कर सकते हैं।

ख़ास बात यह है कि इस पर whatsapp के लेटेस्ट वर्ज़न भी जल्द मिल जाते हैं। या फ़िर आप whatsapp की website से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. इसके लिए आपको बस आपके अपने फोन के किसी भी ब्राउज़र में “Download Whatsapp Massenger” सर्च करना है।
  2. जैसे ही सर्च रिजल्ट खुल जाए आप वहाँ ऊपर दिए हुए किसी भी पॉपुलर साइट से Whatsapp का लेटेस्ट वर्शन डाउनलोड कर सकते हैं।

बिना डाउनलोड किये फोन में Whatsapp कैसे install करें?

आप Playstore या वेब ब्राउज़र से डाउनलोड किये बिना भी Whatsapp को अपने स्मार्टफोन में install कर सकते हैं। बिना डाउनलोड किये whatsapp को फ़ोन में इनस्टॉल करने के लिए आपको Whatsapp का APK फ़ाइल चाहिए होगी।

Whatsapp की APK फ़ाइल आप दूसरे के फोन से शेयर करवा सकते हैं जो whatsapp इस्तेमाल करता हो। इस APK फ़ाइल को आप कई तरीके से शेयर कर सकते हैं। जैसे-

1. Bluetooth से-

अगर आपके दोस्त के पास लेटेस्ट स्मार्टफोन है तो उसमें आपको whatsapp के आइकॉन को होल्ड करना है उसके बाद वही शेयर का ऑप्शन खुल जायेगा। शेयर में Via Bluetooth का ऑप्शन सेलेक्ट करें। फ़िर अपने फोन की डिवाइस से पेयर करके APK फ़ाइल दोस्त के फ़ोन से अपने फ़ोन में रिसीव कर सकते हैं।

2. Email से-

Email से Whatsapp APK फ़ाइल लेने के लिए आपके और APK फ़ाइल शेयर करने वाले के फोन में Email id बनी होनी चाहिए। उसके बाद शेयर करने वाले के फोन में Whatsapp के आइकॉन को होल्ड करना है उसके बाद शेयर वाले ऑप्शन में Via Email सेलेक्ट करना है।

जब ईमेल खुला जाए तो वहां आप रिसीव करने वाले की ईमेल आईडी डाले और सेंड कर दे। उसके बाद आप उसे वहां से डाउनलोड करके install कर सकते हैं।

3. File sharing apps से-

इसके लिए आपके और आपके दोस्त के फ़ोन में एक ही तरह का फाइल शेयरिंग एप्प जैसे Share Me, Files Go, Share it जैसे ऍप्लिकेशन होने चाहिए। इसके बाद आप एक दूसरे को कनेक्ट करके Whatsapp की APK फ़ाइल शेयर कर सकते हैं।

Jio phone में Whatsapp कैसे इंस्टॉल करें?

Jio phones के लिए Whatsapp के बिल्कुल ही वर्शन को लॉन्च किया गया है जो कि Jio phone और jio phone 2 दोनों के लिए ही है। अब whatsapp jio phones में भी दूसरे फ़ोन की तरह काम कर रहा है। Jio Phones में Whatsapp डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। जैसे –

  1. सबसे पहले आप jio phones की सेटिंग्स में जाएं और वहाँ यह देखें कि आपके फ़ोन का सॉफ्टवेयर अपडेटेड हो।
  2. अब आप Jio Appstore में जाकर Whatsapp को सर्च करें।
  3. वहाँ पर आप Whatsapp के install बटन पर टैब करें।
  4. Whatsapp इनस्टॉल होने के बाद ओपन पर टैब करें। Terms & Policy page के पेज पर Agree करें उसके बाद आप उसमें अपने मोबाइल नंबर से एकाउंट बनाकर whatsapp इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैपटॉप में whatsapp कैसे चलायें?

लैपटॉप या किसी दूसरे पर्सनल कंप्यूटर में Whatsapp चलाना आसान काम है। लैपटॉप या पर्सनल कंप्यूटर में whatsapp चलाने के लिए पहले से ही मोबाइल में Whatsapp एकाउंट होना चाहिए। जब आपके पास पहले से ही मोबाइल में Whatsapp एकाउंट बना हो तो आपको बस कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करने हैं। जैसे-

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के वेब ब्राउज़र में web.whatsapp.com ओपन करना है। ओपन करते ही आपको whatsapp की एक वेबसाइट दिखायी देगी जिसपे एक bar code बना हुआ होगा।

Whatsapp web

  1. अब आपको अपने फोन में whatsapp ओपन करना है। उसमे राइट टॉप कॉर्नर में सेटिंग्स वाले बटन पर क्लिक करना है जहाँ आपको Whatsapp Web के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  2. जैसे ही आप whatsapp web का ऑप्शन ओपन करेंगे ,वैसे ही आपके whatsapp का स्कैनर खुल जायेगा। आपको उसी स्कैनर से लैपटॉप की स्क्रीन पर दिख रहे बारकोड को स्कैन करना है।
  3. स्कैन करते ही आपका फोन का whatsapp आपके लैपटॉप की स्क्रीन पर खुल जायेगा। उसके बाद आप लैपटॉप में भी Whatsapp चला पाएंगे।

Whatsapp पर एकाउंट कैसे बनाये?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में whatsapp इनस्टॉल करना होगा। जब आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको अपना फ़ोन नंबर डालना होगा ।

फोन नंबर डालने के बाद आपके नम्बर पर OTP आएगा। आपको वह OTP whatsapp में डालना में है। उसके बाद आपको अपना नाम और प्रोफाइल पिक्चर सलेक्ट करना है। उसके बाद आप whatsapp इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने दोस्तों से चैट कर सकते हैं।

Whatsapp कैसे चलाये?

Google Playstore पर इसे अबतक 5 बिलयन से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह चलाने में बिल्कुल आसान है इसलिए दूसरे मैसेन्जर एप्प्स की जगह ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह बिल्कुल फ़्री app है।

Whatsapp के ज़रिए आप किसी से Chat , group chat, Voice call voice chat और Video call कर सकते हैं। साथ ही साथ आप इससे photos , audio, Videos, Documents और दूसरे कम साइज वाले apps भी भेज सकते हैं।

Whatsapp चलाने के लिए बस आपको app डाउनलोड करना है , उसपे एकाउंट बनाना है। Whatsapp चलाना उतना ही आसान जैसे आप अपने मोबाइल से किसी को SMS या MMS भेजते थे।

यहाँ आप अपने उन दोस्तों या फैमिली मेंबर्स से बात कर पायंगे जो whatsapp इस्तेमाल करते हैं। आप पर्सनल चैट या ग्रुप चैट दोनों कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप बनाकर भी बात कर सकते हैं।

यह रोजाना आपके चैट डाटा का ख़ुद ही Backup बना देता है जिससे डाटा डिलीट होने का ख़तरा नहीं रहता है।

2 Comments

  1. Mayur MAchhi

Leave a Reply

error: